Advertisement

Advertisement

पाकिस्तान में बच्चों को जन्म देने वाले बच्चे



ये लड़कियां M भी हो सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

वे अपने शुरुआती किशोरावस्था में शादी कर चुके थे, और बचपन से बचने से पहले, कुछ ने अपने बच्चों को जन्म दिया

पाकिस्तान में बाल विवाह व्यापक है 13 के रूप में युवा लड़कियों को अपने माता-पिता या अभिभावक द्वारा शादीशुदा हैं गरीबी, निरक्षरता, धार्मिक मान्यताओं और सांस्कृतिक मानदंड और दबाव इस अभ्यास के पीछे कुछ कारण हैं। युवा माताओं के लिए, प्रारंभिक मातृत्व अक्सर उच्च प्रजनन क्षमता, और गरीब मातृ एवं बच्चों के स्वास्थ्य के साथ होता है।

पिछले पांच दशकों में, बाल विवाह से जूझने में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

50 साल पहले की तुलना में युवा लड़कियों का अपेक्षाकृत बहुत कम अनुपात आज से शादी हो गया है। फिर भी, इस तरह के व्यवहारों को रोकने के लिए पाकिस्तान के भविष्य की माताओं और उनके बच्चों को स्वस्थ और समृद्ध जीवन का नेतृत्व करने के लिए बहुत अधिक काम की जरूरत है।

अधिक जानें: 'सम्मान' के लिए विवाहित होना: पाकिस्तान की बालिकाएं

किशोर गर्भधारण केवल विकासशील देशों के लिए एक चुनौती नहीं है। यहां तक ​​कि अमेरिका भी इसी चुनौती के साथ संघर्ष कर रहा है, अतिरिक्त जटिलताओं के साथ।

2006 में, किशोरावस्था में उसके किशोरों में गर्भवती होने का संचयी जोखिम तीन में से एक था। अमेरिकी सरकार इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए संघर्ष कर रही है। 2010 तक, संख्या चार में से एक के नीचे थी। किशोर गर्भावस्था, जन्म, और गर्भपात दर सभी नीचे थे गर्भ निरोधकों के बारे में अधिक जागरूकता और उनके प्रभावी उपयोग और सांस्कृतिक परिवर्तन इन संख्याओं में गिरावट के पीछे कारण हैं।

स्रोत: http://www.bbc.com/news/magazine-30275449
स्रोत: http://www.bbc.com/news/magazine-30275449
पाकिस्तान में, हालांकि, किशोर गर्भधारण के कारण अतिरिक्त जटिलताओं का परिणाम होता है। मातृ एवं बाल स्वास्थ्य जर्नल में प्रकाशित एक हालिया पत्र में, Muazzam Nasrullah और अन्य पाकिस्तान में प्रजनन क्षमता पर लड़की बाल विवाह के प्रभाव का पता लगाने।

पढ़ें: घातक संकल्पना - जीवनरक्ष्य जीवन

2006-07 के लिए पाकिस्तान जनसांख्यिकीय और स्वास्थ्य सर्वेक्षण से डेटा का उपयोग करते हुए, लेखकों ने पाया कि 20 से 24 वर्ष की आयु में पाकिस्तान में कभी-कभी विवाहित महिलाओं में से 50 प्रतिशत शादीशुदा होने से पहले शादी हुई थी। अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में व्यक्तियों पर विचार किया जाता है 18 बच्चों के रूप में

लेखकों का मानना ​​है कि बालिका विवाहों के प्रतिकूल प्रभावों में उच्च प्रजनन दर (तीन या अधिक प्रसव) शामिल हैं, जन्म के समय 24 घंटे से कम, अवांछित गर्भधारण और गर्भावस्था के समापन

स्रोत: नासरुल्लाह एट अल।, 2014
स्रोत: नासरुल्लाह एट अल।, 2014
पाकिस्तान ने लड़कियों के लिए शादी में औसत आयु बढ़ाने में बहुत प्रगति की है, जो 1 950-59 में 13.3 वर्ष से बढ़कर 2006-07 में 23.1 हो गई। लेकिन अच्छे काम के बावजूद, दो लड़कियां में से एक अभी भी 18 साल की उम्र से पहले ही शादी कर चुकी है।

इसे बदलने के लिए है

किशोर मां और उसके बच्चे की खराब हालत, और दोनों के लिए रोग और मृत्यु के लिए उच्च जोखिम सरकारों को शादी के लिए कानूनी उम्र बढ़ाने के लिए समझा जाना चाहिए।

अन्वेषण करें: दक्षिण एशिया की आधा महिलाएं 18 से पहले शादी करती हैं: संयुक्त राष्ट्र

बचपन के विवाह के मुख्य निर्धारक सामान्य संदिग्ध हैं। अधिकांश बच्चे दुल्हन के पास कोई औपचारिक शिक्षा नहीं है और पाकिस्तान के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। उनमें से, जो 20-24 वर्ष के थे, 75 प्रतिशत महिलाओं ने कम से कम एक बच्चे के जन्म की सूचना दी। लगभग 32 प्रतिशत महिलाओं ने एक ही पलटन में अपनी शादी के बाद पहले वर्ष में एक बच्चे को जन्म दिया। 20-24 साल के एक और 20 प्रतिशत से कम से कम एक बार गर्भावस्था समाप्त हो गई थी

ग्रामीण सिंध में 100 से ज्यादा बच्चों की मौतों का हालिया संकट सरकार और जनता के लिए बड़े पैमाने पर एक रहस्योद्घाटन होना चाहिए।

इसके चेहरे पर सूखा की पहचान एक कारक के रूप में की गई है। यह बहुत अच्छी तरह से सच हो सकता है कि ये बच्चे शुरुआत से खराब स्वास्थ्य के थे और उनमें से कुछ किशोर माताओं को पैदा हो सकते थे।

पाकिस्तान में मां और बच्चे के स्वास्थ्य को प्राथमिकता बनानी होगी।

लेकिन देश की संकट प्रवण प्रकृति को देखते हुए, सरकार और मीडिया का ध्यान जल्द ही एक और संकट में बदल जाएगा, जो माता और बच्चे के स्वास्थ्य के गहरे-बुरे संकट की अनदेखी करेंगे।

पाकिस्तान को एक समृद्ध देश बनाने के लिए अपने लोगों में निवेश करने की जरूरत है। यह पाकिस्तानियों की भविष्य की पीढ़ी को संरक्षित करने के लिए माताओं और बच्चों के स्वास्थ्य में निवेश करके शुरू कर सकता है

नोट: ब्लॉग के एक पुराने संस्करण ने अमेरिका में गर्भवती होने के जोखिम को मिटाने का प्रयास किया। त्रुटि खेद है