Advertisement

Advertisement

स्वास्थ्य देखभाल पर प्रौद्योगिकी का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव





प्रौद्योगिकी आज एक आधुनिक समाज के सभी पहलुओं को प्रभावित करती है। वास्तव में, वहाँ कोई उद्योग क्रांति की स्थिति में नहीं है hi-tech चाहे हम परिवहन, संचार, सुरक्षा, बैंकिंग या स्वास्थ्य के बारे में बात कर रहे हों, वे सभी किसी तरह से प्रौद्योगिकी पर भरोसा करते हैं।


 लेकिन दवा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कहीं भी इस व्यापक प्रभाव का स्पष्ट प्रभाव नहीं है। रास्ते में क्रांतिकारी प्रभावी स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी वितरित की जा रही है। आधुनिक तकनीक ने दवा के पूरे क्षेत्र की संरचना और संगठन को बदल दिया है। मूवी व्यापक रूप से अपनाने के इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड, इंजीनियरिंग जैव-चिकित्सा प्रौद्योगिकी के विकास, आधुनिक स्वास्थ्य और इसकी प्रसव एक सतत बढ़ती जा रही है। लेकिन इन परिवर्तनों में सामान्य रूप से दवाएं और देखभाल की डिलीवरी होगी?


नवाचार के लाभ:


  
एक शक के बिना, प्रौद्योगिकी लोगों के स्वास्थ्य के लिए अपरिहार्य है और जीवन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए है। यह अर्थव्यवस्था को अरबों डॉलर का योगदान देता है जब स्वास्थ्य की बात आती है तो कई फायदे हैं कि अभिनव प्रौद्योगिकी तालिका में लाती है उदाहरण के लिए, व्यापक स्वीकृति इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य अभिलेखों ने स्वास्थ्य देखभाल की लागतों में बचत और मरीज और सुरक्षा में सुधार किया है। अधिक से अधिक स्वास्थ्य देखभाल में, डेटाबेस में संग्रहीत मरीज़ फ़ाइलों को सुविधा में कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। यह सिर्फ एक समय बचाने वाला नहीं है, लेकिन इससे


 बेहतर समन्वय और डेटा प्रबंधन होता है। यह और नवाचार जो गैर-इनवेसिव प्रक्रियाओं के लिए दरवाजा खोला है। डायग्नॉस्टिक्स कभी भी आसान और अधिक सहज नहीं थे, विशेष रूप से परमाणु चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में प्रगति के कारण। आज, इमेजिंग के कई तरीके रोगों के विकास के लिए आक्रामक प्रक्रियाओं की आवश्यकता के बिना विशेषज्ञों और डॉक्टरों को मरीज की शारीरिक रचना की जांच करने की अनुमति देते हैं। इमेजिंग तकनीक में विकास के कारण एमआरआई प्रौद्योगिकीविदों और रेडियोलॉजिस्ट की आवश्यकता भी बढ़ी है। हाल ही के वर्षों में हृदय और थोरैसिक सर्जरी के विषयों के बीच कम आक्रामक शल्यरियां भी अधिक आम हो गई हैं। बेहतर उपकरणों और अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी के विकास ने सर्जनों को कम आक्रामक तरीके से कार्य करने की अनुमति दी है जो कुछ साल पहले संभव नहीं थे।


प्रौद्योगिकी का डार्क साइड:


यदि आप सावधान नहीं हैं, तो प्रौद्योगिकी छिपे खतरों को ला सकता है विशेष रूप से इंटरनेट हालांकि कुछ असहमत होंगे, इंटरनेट पर असीमित वर्तमान चिकित्सा ज्ञान एक अच्छी बात नहीं है। वेबसाइट्स जैसे वेबएमडी स्वस्थ जीवन के लिए एक महान संसाधन हो सकती हैं, लेकिन अपने चिकित्सक को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए बहुत अक्सर एक साधारण दर्द को और अधिक गंभीर रूप


 में माना जा सकता है आत्म निदान खतरनाक सड़क नीचे जाने के लिए सबसे अच्छे से आप डरा रहे होंगे आपको गंभीरता से लगता है कि ऐसा कुछ नहीं है, यदि ऐसा नहीं है। कभी भी आप का गलत इस्तेमाल नहीं करेंगे और आपके स्वास्थ्य को अच्छी तरह से नुकसान पहुंचाएंगे। एक चिकित्सक बनने के लिए लगभग 10 साल लगने का एक कारण है। दुर्भाग्य से, इंटरनेट पर जाने से बचने के लिए इंटरनेट एक सस्ता और "आसान" प्रदान करता है हालांकि, दीर्घावधि में, यह अपेक्षा करता है कि आप की तुलना में आप की अपेक्षा लागत ज्यादा हो सकती है।