Advertisement

Advertisement

समुद्र तट प्रदूषण के प्रौद्योगिकी संबंधी स्रोत

गीला मौसम निर्वहन:
बारिश और स्नोमल्ट जैसे वर्षा की वजह से समाप्त होने वाले पाइप डिस्चार्ज से गीला मौसम। इसमें नदियों के बाढ़, संयुक्त सीवर ओवरफ्लो (सीएसओ), और गीला मौसम सेनेटरी सीवर ओवरफ्लो (एसएसओ) शामिल हैं। तूफान का पानी अपवाह तेल और तेल, रसायन, पोषक तत्वों, धातुओं, और बैक्टीरिया जैसे प्रदूषकों को दुनिया भर में फैलाता है। सीएसओ और गीला मौसम एसएसओ में प्रबंधन, अपशिष्ट जल और तूफान का कच्चा मिश्रण होता है, और समुद्र तट के नल, शॉलफिश बेड क्लॉसिंग, और सौंदर्य संबंधी समस्याओं का परिणाम है।

बारिश:

जब बारिश का पानी या स्नोमल्ट जमीन पर या प्रवाहित सड़कों, पार्किंग स्थल और छत-छत के निर्माण की सतह पर बहती है, तो यह मलबे, रसायन, तलछट और गैसोलीन, मोटर तेल, एंटीफ्ऱीज़र मछली, उर्वरक, दवाइयां, कीटनाशक और पशु कचरे)। तूफानी नालियों, नदियों, झीलों, नदियों और समुद्र में इस अपशिष्ट जल सीधे प्रवाह होता है।

संयुक्त सीवर ओवरफ्लो:

एक ही पाइप में नदियों, सीवेज, घरेलू और औद्योगिक अपशिष्ट जल के वर्षा जल एकत्र करने के लिए डिज़ाइन कुछ सीवेज, जिसे संयुक्त मल के रूप में भी जाना जाता है। ज्यादातर समय, संयुक्त सीवर सिस्टम अपने सभी अपशिष्ट जल को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में निपटारा करते हैं, जो इलाज किया जाता है और फिर पानी के शरीर से छुट्टी देता है। हालांकि, भारी बारिश या बर्फबारी की अवधि के दौरान, संयुक्त सीवर सिस्टम में अपशिष्ट जल की मात्रा सीवेज उपचार संयंत्र की क्षमता से अधिक है। इस कारण से, संयुक्त सीवर सिस्टम कभी-कभी उथले और कभी-कभी नशीले पदार्थों के नजदीकी धारा, नदियों या अन्य जल निकायों के लिए अतिप्रवाह करने के लिए तैयार किए जाते हैं।

सेनेटरी सीवर ओवरफ्लो:

सेनेटरी सीवर सिस्टम सार्वजनिक रूप से स्वामित्व वाली उपचार कार्यों (पीओटीडब्ल्यू) के लिए सभी मलजल प्रवाह को इकट्ठा और परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, जननाटनिक अनियंत्रित प्रबंधन नगर निगम के सैनिटरी से कच्चे मलजल लगभग हर प्रणाली में होते हैं। इन प्रकार के डिस्चार्ज को सैनिटरी सीवर ओवरफ्लो (एसएसओ) कहा जाता है। एसएसओ में विभिन्न प्रकार के कारण होते हैं, जिनमें अवरोधन, लाइन ब्रेक, विकलांगता पाइप शामिल हैं, जो सिस्टम को अधिभार के लिए पानी और जमीन की अनुमति देते हैं, रोजगार की कमी और पाइप के रखरखाव, बिजली विफलता, अपर्याप्त नलसाजी डिजाइन और नीचे । कचरा और मलबे: नदियों, खाड़ी, मच्छरों और महासागरों तक पहुंचने के लिए कचरे और अन्य ठोस सामग्री अंततः हमारे समुद्र तटों पर धोएगी। प्लास्टिक, बोतलें और डिब्बे, सिगरेट फिल्टर, बोतल कैप्स और लेड्स सहित या किसी भी कचरा और पुनर्नवीनीकरण या दूर फेंक नहीं अंततः हमारे समुद्र तटों तक पहुँच जब यह बारिश द्वारा सीवर, तूफान नालियों, या अंतर्देशीय नदियों और धाराओं में ले जाया जाता है, और समुद्र के लिए सभी तरह से प्रवाह कर सकते हैं। अन्य स्रोतों में समुद्र तट शामिल है और उनकी कचरा छोड़ देता है, और मछुआरों के नुकसान या मछली पकड़ने के जाल और रेखा समुद्र में गिरावट

पोत का निर्वहन:

सभी भागों के बर्तन के लिए आकस्मिक प्रदूषण का स्रोत हमारे समुद्र तटों को प्रभावित कर सकता है ऐसे हिस्सों में कचरा, मछली पकड़ने, पानी के गिट्टी, पानी और सिंक बारिश शामिल हैं ईपीए नियंत्रित करता है कि ये डिस्चार्ज पोत के प्रकार पर निर्भर करता है: क्लीन बोटिंग एक्ट के तहत कवर किए गए वायुयान मनोरंजन, वाणिज्यिक वाहिनी राष्ट्रीय प्रदूषण रिलीज एलिमिनेशन सिस्टम (एनपीडीईएस) कार्यक्रम की स्वीकृति के अंतर्गत आती हैं। मनोरंजक जहाजों से छूट (सफाई छोड़ने अधिनियम द्वारा कवर किया गया) मनोरंजनात्मक पोत निर्मित या आनंद के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल किया। इसमें कैनो, कयकों, मोटर नौकाओं, नौकाओं और सेलबोट शामिल हैं। समुद्र में मनोरंजनात्मक जहाजों और नौकाओं को जानबूझकर या गलती से समुद्र में सीधे डंप हटाते हैं। इस कचरा में खाद्य कंटेनरों और मछली पकड़ने के जाल, रस्सियों, और हल्के ध्रुव शामिल हो सकते हैं। स्वच्छ बोटिंग एक्ट क्लीन वॉटर एक्ट (ला)


का एक संशोधन है जिसके लिए एपा को प्रबंधन प्रथाओं में सुधार करने की आवश्यकता है ताकि जहाजों और हमारे राष्ट्र के मनोरंजन के पानी से छुट्टी प्रदूषण की मात्रा को सीमित किया जा सके। जहाजों के वाणिज्यिक से छूट (एपा परमिट प्रोग्राम द्वारा कवर किया गया) वाणिज्यिक जहाजों के निर्वहन को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग ज़रूरतें हैं, जिनमें यात्रियों को भुगतान करने के लिए परिवहन का इस्तेमाल किया जाता है। ईपीए वर्तमान में सामान्य ऑपरेशन से हानिकारक अवयवों को गैर-मनोरंजक और पोत जनरल परमिट (वीजीपी) के जहाजों को नियंत्रित करता है। ऐसे हिस्सों में गिट्टी का पानी, बिल्ववाटर, भूजल


 (जैसे, सिंक से पानी, वर्षा), और एंटी-फाउलेंट रंग आते हैं। हवा और पानी में अमेरिका के अत्यधिक नाइट्रोजन और फास्फोरस की सबसे बड़ी और महंगी समस्याओं में से एक है। नाइट्रोजन और फास्फोरस पोषक तत्व होते हैं जो पारिस्थितिक तंत्र और पानी के प्राकृतिक भागों होते हैं। ये विशेषताएं शैवाल, जलीय पौधों के विकास का समर्थन करती हैं, जो पानी में मछली, शव और छोटे जीवों के भोजन और आवास प्रदान करते हैं। लेकिन जब बहुत अधिक नाइट्रोजन और फास्फोरस पर्यावरण में प्रवेश करते हैं - अक्सर मानव गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला से - हवा और पानी प्रदूषित हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था पर व्यापक पर्यावरणीय और स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है। पशु खाद, उर्वरक फसलों और खेतों पर लागू होते हैं, और मिट्टी ने देश में नाइट्रोजन फॉस्फोरस प्रदूषण के सबसे बड़े स्रोतों में से एक कृषि बनाते हैं। अन्य स्रोतों में वर्षा जल, दूषित पानी, जीवाश्म ईंधन, उर्वरक और घर, यार्ड और पशु कचरे का उपयोग शामिल हैं।