Advertisement

Advertisement

प्रदूषण निवारण तकनीक



प्रदूषण की रोकथाम (पी 2) प्रौद्योगिकी जो उद्योग की तुलना में अपने जीवन चक्र में कम प्रदूषण पैदा करता है पी 2 को कई तरह से हासिल किया जा सकता है, बेहतर घरों और रखरखाव उत्पादों और प्रक्रियाओं से। इसलिए पी 2 प्रौद्योगिकियों की श्रेणी बहुत व्यापक है। इसमें क्लीनर बनने के लिए संपत्ति, प्रौद्योगिकी और अन्य प्रौद्योगिकियों की तुलना में प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, और कुछ प्रौद्योगिकियां जन-बाजार वे सभी अपने तरीकों से तुलना की जाने वाली पर्यावरणीय प्रभावों को कम करना है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि पी 2 प्रौद्योगिकी में प्रदूषण नियंत्रण या उपचार तकनीकों शामिल नहीं हैं जो कि कोई क्लीनर बर्बाद करने वाली तकनीक को नहीं बनाते हैं। बस परिणामी कचरे का प्रबंधन करने के लिए


अपेक्षाकृत क्लीनर टेक्नोलॉजीज


  
प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है और लगातार सुधार कई नए गैजेट स्वाभाविक रूप से बेहतर और कम कूड़े की तुलना में वे वापस आते हैं। कभी-कभी, इसका कारण यह है कि वे मन में पर्यावरण के सुधार के साथ तैयार किए गए थे। हालांकि, अक्सर, यह नई और बेहतर सामग्री और भागों का उपयोग करने का नतीजा है। इसलिए, यह प्रदूषण होगा-रोकथाम तकनीक उत्पाद के पूरे जीवन चक्र में उपलब्ध है। जीवन चक्र विश्लेषण (बेल्का) को इसके विकल्प से कम प्रदूषण करने वाली तकनीक का निर्धारण करने के लिए आवश्यक है। बेल्का उत्पाद के पर्यावरणीय प्रभावों का आकलन है, अंतिम रूप से कच्चे सामग्रियों को प्रसंस्करण और उत्पादन के माध्यम से उपयोग करने और अंतिम के निपटान के लिए। यह एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है उदाहरण के लिए, बिजली की रोशनी रोशनी के बाहर कचरे के नीचे लग सकती है क्योंकि वे बहुत ताकत का उपयोग करते हैं हालांकि, वास्तव में प्रदूषणकारी रसायनों का उपयोग करें जैसे कि पारा, जो गरमागरम रोशनी में उपलब्ध नहीं हैं। तो थोड़ा निराश, लेकिन अधिक विषैले रसायनों का उपयोग करें। पी 2 और बेल्का, जैसे कि विषाक्त पदार्थ या बिजली दक्षता का चयन करना, मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण है।


सुविधाजनक टेक्नोलॉजीज:

प्रदूषण को कम करने वाले अन्य प्रौद्योगिकियों की सहायता करने के लिए अन्य प्रौद्योगिकियां महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, मीटर जैसे प्रक्रिया नियंत्रण और थोड़ा तंत्रिका डालना विकास प्रदान करके कई प्रक्रियाएं अधिक कुशल उत्पादन अपशिष्ट बना सकती हैं, जिससे कचरा और नेत्र विज्ञान कम हो जाता है। सेंटीफ्यूग्स अपशिष्ट जल में ठोस पदार्थों की मात्रा को कम कर सकते हैं, जिससे पानी के प्रदूषण को कम किया जा सकता है। कन्वर्टर्स इंजन एक्जिस्ट सिस्टम पर उत्प्रेरक वायु प्रदूषण को कम करते हैं। ऐसी तकनीकों के कई उदाहरण हैं जो क्लीनर के लिए अन्य तकनीकों की सहायता करते हैं। यह उन स्थितियों में महत्वपूर्ण है जहां पहले से स्थापित एक तकनीक में बड़ा पैसा है जो नई तकनीक और क्लीनर के साथ आसानी से या आर्थिक रूप से प्रतिस्थापित नहीं हो सकते।

प्रदूषण को रोकने के लिए तैयार प्रौद्योगिकियां:


  
कुछ प्रौद्योगिकियों को व्यवसाय प्रदर्शन में सुधार करते समय पर्यावरण की रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है उदाहरण के लिए, रूपांतरण प्रौद्योगिकियां, जंगल में महत्वपूर्ण चीजों को पुनर्स्थापित कर सकती हैं, जिससे विनिर्माण लागतें कम हो सकती हैं, और प्रदूषण की रोकथाम कर सकती है। उदाहरणों में पौधों के आनुवंशिक इंजीनियरिंग में तत्व शामिल हैं, जिन्हें बिजली के लिए रासायनिक कीटनाशकों और ईंधन सेल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, समान प्रौद्योगिकी की पहचान करने के लिए यह एक बढ़िया चुनौती है प्रदूषण को रोकने के लिए प्रौद्योगिकियों के बहुमत अक्सर लागत को कम करने के लिए और सामग्री को बचाने के लिए आसानी से तैयार किया जाता है। प्रदूषण को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए टेक्नोलॉजीज आमतौर पर प्रदूषण की रोकथाम के बजाय लागत की दक्षता पर निर्भर करता है, क्योंकि उनका मुख्य बिक्री बिंदु। एक अपवाद महत्वपूर्ण और मौलिक है P2 डिज़ाइन रसायन उद्योग, वाणिज्य और रोज़मर्रा के जीवन में उपयोग किए जाने वाले हजारों रसायनों पर्यावरण के कई प्रभाव, हल्के से गंभीर तक विभिन्न रसायनों को बेहतर पर्यावरणीय प्रदर्शन के विकास से, प्रदूषण में महत्वपूर्ण कटौती सभी उत्पाद जीवन चक्रों में पाई जा सकती है। पर्यावरणीय रूप से सॉल्वैंट्स के डिजाइन में ग्रीन केमिस्ट्री के मानक के आवेदन सॉल्वैंट्स पारंपरिक जैसे कि एसीटोन, xylene, और मेथिलिन क्लोराइड, विशेष रूप से एक दुर्घटना या मलबे के तहत नहीं डिजाइन किए गए नए रसायन संशोधित।