Advertisement

Advertisement

चिकित्सीय प्रौद्योगिकी





चिकित्सा प्रौद्योगिकी एक व्यापक:


 
क्षेत्र है जहां नवाचार स्वास्थ्य के समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैव प्रौद्योगिकी, फार्मास्यूटिकल, सूचना प्रौद्योगिकी, चिकित्सा उपकरणों और उपकरणों के विकास जैसे क्षेत्रों, और सभी ने सभी दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। चूंकि नए "छोटे" जैसे बैंडेज गोंद और टखने वाले ब्रेसिज़, एमआरआई मशीनों, कृत्रिम अंगों, और रोबोटिक कृत्रिम अंगों जैसे बड़े, अधिक जटिल प्रौद्योगिकों के लिए, प्रौद्योगिकी ने निश्चित रूप से प्रभाव को अद्भुत पेड़ बनाया है स्वास्थ्य उद्योग में, प्रौद्योगिकी पर निर्भरता को अतिरंजित नहीं किया जा सकता है, और नतीजतन, इन नए शानदार, चिकित्सक डॉक्टरों के विकास में बेहतर अभ्यास, बेहतर तकनीक, और बेहतर रोगी देखभाल से उनके अभ्यास को बेहतर बनाने के तरीके तलाशना जारी रख सकते हैं।


  सूचना प्रौद्योगिकी और चिकित्सा:


  
सूचना प्रौद्योगिकी ने हमारे देश के विकास में महान प्रगति की है, अर्थात् चिकित्सा उद्योग। इलेक्ट्रॉनिक चिकित्सा रिकॉर्ड (शार्क), टेलीहाल सेवाओं और मोबाइल प्रौद्योगिकियों जैसे गोलियां और स्मार्ट फोन, दोनों डॉक्टरों और रोगियों के बढ़ते उपयोग के साथ लाभों को देखने के लिए कि ये नई चिकित्सा प्रौद्योगिकी लाता है मेडिकल टेक्नोलॉजी ने नए उपकरणों के डॉक्टरों को शुरू करने के लिए निजी प्रथाओं और अस्पतालों में उपयोग किया है जो मीडिया के माध्यम से मरीजों और डॉक्टरों से हजारों मील की दूरी पर पहुंचने के लिए विकसित हुए हैं। आज की दुनिया में असामान्य नहीं है कि मरीजों ने डॉक्टरों के लिए वीडियो बैठकें आयोजित कीं, ताकि समय-समय पर पैसा खर्च किया जा सके और आम तौर पर किसी


अन्य स्थान पर जाकर या स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं के हस्तांतरण के दौरान किसी भी विशेषज्ञ या दुनिया के किसी डॉक्टर के समय में खर्च किया जा सके। कार्यस्थल में मोबाइल उपकरणों जैसे प्रौद्योगिकी के उपयोग से अधिक से अधिक अस्पतालों और प्रथाओं के साथ, चिकित्सक अब किसी भी प्रकार की जानकारी तक पहुंच सकते हैं - दवा की जानकारी, शोध और अध्ययन, रोगी के इतिहास या अभिलेख, और बहुत कुछ - सेकंड में। इसके अलावा, इन चीजों को उठाने की शक्ति और क्षमता के साथ पूरे दिन उनके साथ मोबाइल डिवाइस हैं, वे कभी भी उनकी आवश्यकता की जानकारी से दूर नहीं हैं एप्लिकेशन जो संभावित स्वास्थ्य खतरों की पहचान करने और एक्स-रे और सीटी स्कैन जैसी डिजिटल सूचनाओं की पहचान करने में सहायता करते हैं, सूचना प्रौद्योगिकी के लाभों में भी योगदान देते हैं, पेड़ों को लाता है


चिकित्सा उपकरण प्रौद्योगिकी:


  
जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नई नई दवाइयों को एकीकृत करने के मुख्य लाभों में से एक है। कम-आक्रामक सर्जरी, निगरानी और बेहतर, और अधिक आरामदायक स्कैनिंग उपकरण जैसे चिकित्सा प्रौद्योगिकियां, रोगियों को वसूली में कम समय बिताने और बेहतर जीवन का आनंद लेने के लिए अधिक समय बिताने की अनुमति देती हैं। मेडिकल उपकरण और टेलीहालट टेक्नोलॉजी के एकीकरण ने सर्जरी रोबोट भी बना ली है, जहां कुछ मामलों में, ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों को ऑपरेटिंग रूम में भी पेश करने की जरूरत नहीं होती है। इसके बजाय, सर्जन उनके लिए "होम बेस" से बाहर काम कर सकते हैं, और मरीजों को अस्पताल या क्लिनिक में व्यक्तिगत रूप से अपने गृह नगर के पास की गई प्रक्रियाएं हो सकती हैं, परेशानियों को दूर कर और यात्रा स्वास्थ्य के तनाव को दूर कर सकते हैं। अन्य सर्जरी रोबोट सर्जन अभी भी रोबोटिक के लिए कमरे, ऑपरेटिंग डिवाइसेस है, लेकिन तकनीक कम-आक्रामक की अनुमति देती है जो रोगियों को घायल और वसूली के साथ काफी हद तक छोड़ देता है।


प्रौद्योगिकी और अनुसंधान चिकित्सा:


चिकित्सा डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बीमारियों को रोकने, उनका निदान करने और उनका इलाज करने और लक्षणों को कम करने या बीमारी का इलाज करने के लिए नई दवाएं विकसित करने के लिए नई प्रक्रियाओं का परीक्षण और परीक्षण किया। चिकित्सा अनुसंधान में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, वैज्ञानिक कोशिकाओं पर रोगों की जांच कर सकते हैं और उनके खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन कर सकते हैं। ये वैक्सीन दुनिया भर के हजारों लोगों को बीमारी के फैलने से रोकने और मलेरिया, पोलियो, एमएमआर जैसे अन्य खतरों वाली बीमारियों से बचाता है। वास्तव में, विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि टीके प्रति वर्ष 3 मिलियन जीवों को बचाते हैं, और लाखों अन्य लोगों को घातक बीमारी से संक्रमित होने से रोकते हैं।