Advertisement

Advertisement

प्रौद्योगिकी ने स्वास्थ्य सेवा बदल दी है





स्वास्थ्य में सुधार के पीछे प्रौद्योगिकी को बल माना जाता है, और जब आप हालिया परिवर्तन और नवाचार की दर को देखते हैं, तो कई लोगों को उस अवलोकन के साथ सहमत नहीं होना मुश्किल लगता है। स्वास्थ्य सूचना के स्नातक, इस बात से सहमत नहीं होंगे कि तकनीक प्रभावी डेटा संग्रह, नैदानिक ​​अनुसंधान के रूप में हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करती है और चिकित्सा प्रदाताओं को नए उपकरणों का उपयोग करने और भविष्य में दवा का अभ्यास करने के लिए ताजा और अभिनव तरीके ढूंढने की अनुमति देती है।

उपचार बेहतर और अधिक पहुंच योग्य:
 
कई उद्योग विश्लेषकों ने ध्यान दिया है कि उपचार की बढ़ी हुई पहुंच, सबसे व्यावहारिक तरीके है, जो चिकित्सा प्रौद्योगिकी बदल गई है। स्वास्थ्य आईटी ने अधिक परीक्षण और शोध के लिए अधिक अवसर खुलता है, विशेषज्ञों की तुलना में यह कभी भी अधिक स्वास्थ्य-संचालित करने की इजाजत देता है।

बेहतर देखभाल और दक्षता:


 एक महत्वपूर्ण कारक जो रोगी देखभाल विकसित और जारी रखता है। सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग ने कई अनुप्रयोगों में रोगी देखभाल को सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय बनाया है। तथ्य यह है कि नर्सों और डॉक्टरों ने अगली पंक्ति पर काम कर रहे हैं, अब रोगी को वास्तविक समय डेटा रिकॉर्ड करने के लिए कंप्यूटर को मैन्युअल रूप से इस्तेमाल किया जाता है और अपने अद्यतित मेडिकल इतिहास में एक क्षण साझा करने से स्वास्थ्य के लाभों का एक अच्छा उदाहरण आईटी है प्रयोगशाला के परिणामों को जमा करने की क्षमता, महत्वपूर्ण संकेतों के रिकॉर्ड और अन्य महत्वपूर्ण रोगी आंकड़ों को एक ही स्थान में एकत्रित करने की क्षमता ने रोगी देखभाल की गुणवत्ता और दक्षता को बदल दिया है, जब वे स्वास्थ्य प्रणाली में प्रवेश कर सकते हैं। आंकड़ों के संग्रह में दक्षता का एक बढ़ता स्तर इसका मतलब है कि रोगी के विशाल संसाधन ऑनलाइन संग्रह वैज्ञानिकों के लिए उपलब्ध है, जो प्रवृत्तियों का अध्ययन करने के लिए नए तरीके हैं और जल्दी से उपलब्ध चिकित्सा भार उपलब्ध करवाते हैं। />सॉफ्टवेयर उन्नयन और स्वास्थ्य रोग नियंत्रण:

विशिष्ट सॉफ्टवेयर का विकास इसका मतलब है कि, उदाहरण के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन रोगों को अलग करने में सक्षम है, उनके कारण और लक्षणों में एक विशाल डाटाबेस में 14,000 से अधिक व्यक्तिगत कोड शामिल हैं

यह संसाधन डॉक्टरों को ट्रैक करने, पुनः


 प्राप्त करने और उपयोग करने के लिए रोग को नियंत्रित करने और सामान्य तौर पर बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण लड़ाई है। सॉफ्टवेयर प्रक्रियाओं और उपायों पर नज़र रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो केवल बिलिंग कागजी स्तर के स्तर को कम करते हैं, लेकिन चिकित्सकों को देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए और आसपास के सभी दक्षता में सुधार के लिए इस डेटा का उपयोग करने की अनुमति भी देती है। डॉक्टरों की रिपोर्ट है कि वे ड्राइव से इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं; रोगियों को इस तथ्य का आनंद मिलता है कि सॉफ्टवेयर ने स्वास्थ्य व्यवस्था में पारदर्शिता का एक बड़ा स्तर बनाया है। हमने स्वास्थ्य आईटी में कई सकारात्मक बदलाव देखे हैं और भविष्य में सबसे रोमांचक घटनाओं को देखना जारी रखने की उम्मीद है!